Friday, August 14, 2009

एक अदना सा मोबाइल, सौ नेमतें

मोबाइल फोन जो कभी कॉल करने और रिसीव करने मात्रा के लिए होता था, आज हर हाथ में पहुंचने के साथ ही एक नायाब यंत्र बन गया है। यह आपको रेडियो तो सुनाता ही है साथ ही इसमें आप वॉइस रिकार्डिंग कर सकते हैं, बढ़िया से बढ़िया मेगापिक्सल कैमरा से बेहतरीन तस्वीरें उतार सकते हैं, एमपी3, एमपी4 और अच्छी डीवीडी फिल्में स्टोर करने, पीडीए इस्तेमाल के अलावा इसमें टीवी भी देख सकते हैं। इन सबके लिए आपके फोन में जरूरत होती है मेमोरी की। दिगपाल सिंह की रिपोर्ट।

कैमरा फोन या वॉइस रिकॉर्डिग या मोबाइल में गाने स्टोर करने की बात हो और मेमोरी की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि कैमरा फोन से हमारी चाहत ज्यादा से ज्यादा फोटो खींचना और उन्हें स्टोर करना होती है तो वाइस रिकॉर्डिंग एमपी3, एमपी4 और ऐसे ही अन्य जरूरतों के लिए भी मेमोरी की खास जरूरत होती है। आज के दौर में जब भी हम मोबाइल की बात करते हैं तो उसमें जरूरी तौर पर मेगापिक्सल कैमरा, वॉइस रिकॉर्डिंग, एमपी3, एमपी4 आदि तो देखते ही हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो हमारी जरूरत एक चलते-फिरते कंप्यूटर की होती है जो हमारी मोबाइल जरूरतों को पूरा करता हो। आम तौर पर आज के दौर में ज्यादातर मोबाइल हैंडसेटों में 20-50 एमबी इनबिल्ट मेमोरी होती है, जिसमें आप करीब 100 फोटो स्टोर कर सकते हैं। जिसे मेमोरी कार्डों की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

फोन की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड की बात की जाए तो आज बाजार में एसडी (सिक्योर डिजिटल मेमोरी) कार्ड और एमएमसी (मल्टी मीडिया कार्ड मेमोरी) आदि मौजूद हैं। जिन्हें असानी से फोन के इनबिल्ट स्लॉट में डाल कर इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार में मिनी (माइक्रो) एसडी कार्ड, आरएस-एमएमसी (रिड्यूस साइज माइक्रो मीडिया कार्ड), डीवी आरएस-एमएमसी (डुअल वॉल्टेज रिड्यूस साइज माइक्रो मीडिया कार्ड मेमोरी) आदि भी हैं जिनकी स्टोरेज क्षमता 32 एमबी से लेकर 64 एमबी, 128 एमबी, 256 एमबी, 512 एमबी, 1 जीबी, 2 जीबी, 4 जीबी, 6 जीबी और अब 8 जीबी तक है। कार्ड रीडर और मोबाइल डाटा केबल की मदद से इन कार्डों में आप एमपी3, एमपी4 व अन्य डाटा स्टोर कर सकते हैं। यही नहीं इनकी मदद से आप अपने मोबाइल से फोटो, रिकॉर्डिंग और फोन बुक आदि कंप्यूटर में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मोबाइल स्टोरेज के क्षेत्र में नयी खोज 8जीबी का माइक्रो एसडी कार्ड है जिसमें 2000 एमपी3 गाने, 4000 डिजिटल फोटो और करीब 5 डिवीडी क्वालिटी फिल्में स्टोर की जा सकती हैं। एक अदने से मोबाइल में इतना सारा डाटा स्टोरेज करने की छूट के साथ आपको सिर्फ अपनी सुनने का मौका मिले तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं।

No comments:

Post a Comment