Friday, August 14, 2009

आईफोन को गूगल के ड्रीम से मिलेगी कड़ी टक्कर

अब असली टक्कर देखने और उससे फायदा लेने में बड़ा मजा आएगा। आईफोन ने बाजार में आते ही चारों तरफ अपने दीवानों को इसके लिए लाइन में खड़े होने पर मजबूर कर दिया था। लेकिन भारत में आईफोन वो कमाल नहीं कर पाया जो उसने अमेरिकी बाजारों में किया था। इसके अलावा उसकी कई खामियों ने भी लोगों को उससे दूर कर दिया। अब गूगल अपना मोबाइल फोन 'ड्रीम’ के लॉन्च की तैयारी में है। कहीं ऐसा न हो कि गूगल का यह 'ड्रीम’ आईफोन की छुट्टी कर दे। दिगपाल सिंह की रिपोर्ट।

आईफोन को कड़ी टक्कर मिलने वाली है और उसको टक्कर देने के लिए कोई ऐसा-वैसा नाम नहीं गूगल सामने आया है। गूगल जल्द ही अपना मोबाइल फोन 'ड्रीम’ लॉन्च करने वाला है। जो उसके ओपन सोर्स एंड्रॉइड साफ्टेह्लेयर से लैस है और गूगल इसे अमेरिका की ही टी-मोबाइल और ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी एचटीसी के साथ मिलकर तैयार कर रहा है। अभी फोन की लॉन्चिंग डेट भी नहीं आई है और अभी से माना जा रहा है कि गूगल का यह 'ड्रीम’ एप्पल के आईफोन को कड़ी चुनौती देगा, हो सकता है कई मामलों में उसकी छुट्टी भी कर दे। ड्रीम बहुत पतला और 3 इंच चौड़ी व 5 इंच लंबी स्क्रीन के साथ आएगा। इसकी स्क्रीन टच सेंसेटिव होने के साथ ही टाइम सेंसेटिव भी है। इसकी स्क्रीन घूमने वाली होगी, जिससे इसके पूरे क्‍वैरटी की-बोर्ड का मजा लिया जा सकता है।

विभिन्न स्रोतों से मिल रही जानकारी के अनुसार गूगल के 'ड्रीम’ में एक बड़ी टच स्क्रीन, म्यूजिक प्लेयर और तीन मेगापिक्सेल का कैमरा होगा। जबकि एप्पल के आईफोन में सिर्फ दो मेगापिक्सल्स कैमरा ही है। साथ ही आईफोन में वीडियो रिकार्डिंग की सुविधा भी नहीं है और माना जा रहा है कि 'ड्रीम’ में यह सुविधा होगी। माना जा रहा है कि इस फोन के आने के बाद मोबाइल पर सर्फिंग आसान हो जाएगी। इस फोन को इस्तेमाल करने वाले गूगल का सर्च इंजन ज्यादा इस्तेमाल करेंगे।

3जी तकनीक से लैस 'ड्रीम’ में नेविगेशन के लिए एक ट्रैकबाल लगाई गई है। इस फोन के सहारे गूगल की विभिन्न सेवाओं जैसे जी मेल, मैप्स और सर्च का फायदा भी उठाया जा सकेगा। विभिन्न स्रोतों से मिल रही जानकारी के अनुसार 'ड्रीम’ की कीमत 149-१८9 डालर के बीच रखी जाएगी।

No comments:

Post a Comment