Friday, August 14, 2009

कम्प्यूटर में हैंडराइटिंग

कम्प्यूटर क्रांति का दौर लगातार आगे बढ़ता जा रहा है और आम लोगों के लिए जिन्हें इसकी जानकारी नहीं है या कुछ कम है उनके लिए भी नये नये उपकरण बाजार में आते जा रहे हैं। फिर वह चाहे वॉइस रिकॉगनाइजेशन हो या लेटेस्ट हैंड राइटिंग रिकॉगनाइजेशन डिवाइस। लेकिन इस नई हैंड राइटिंग रिकॉगनाइजेशन डिवाइस ने तो मार्केट में धूम मचाने के लिए ही कदम रखा है।

आप कम्प्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते, या आपको कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग नहीं आती तो कोई बात नहीं अब आ गई है हैंड राइटिंग रिकॉगनाइजेशन डिवाइस (डिजिटल नोट बुक) जो आपके द्वारा हाथ से किए गए बड़े बड़े कामों को आसानी से आपके कम्प्यूटर के अंदर पहुंचा देगी। इस नोटबुक के आ जाने से डाटा सुरक्षित रखने और टाइपिंग न आने की समस्या का तो लगभग पूरी तरह से समाधन हो गया है। आपको करना सिर्फ यह है कि आप जो भी लिखना या चित्र बनाना चाहते हैं वह इस नोटबुक पर बना लें फिर उसे एक सॉफ्टवेयर (डीजी साफ्टवेयर जो इस नोटबुक के साथ आता है) के माध्यम से कम्प्यूटर में पहुंचा दें।

व्यवसाय से जुड़े लोगों के अनुसार इस नोटबुक को लेकर लोगों के अन्दर जबरदस्त उत्साह है, इस उत्साह में चार चांद लगाता है इसका अट्रेक्टिव प्राइस जो लगभग 10 रुपये हजार है। इस नोटबुक के साथ आपको मिलता है एक पेन व डीजी सॉफ्टवेयर, इस नोटबुक की एक खासियत यह भी है कि यह सामान्य पेपर व रिफिल के उपयोग से काम करती है। इस नोटबुक की स्टोरेज क्षमता 512 एएमबी की है जिसे बाद में बढ़ाया भी जा सकता है। इस नोटबुक के लिए फुल्हाल बुकिंग चल रही है लेकिन जल्द ही यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध होने लगेगी।

No comments:

Post a Comment