Friday, August 14, 2009

तकनीक ने लगाए पर, दूसरी भाषा के लेख पढ़ना हुआ आसान

आराम देने के लिए नई तकनीक

गूगल के बारे में तो आप सब जानते ही हैं, नई-नई खोज करने और आपकी सर्च को असाना बनाने में गूगल सबसे आगे रहता है। इस बार गूगल ने ऐसी पेशकश की है जिससे आपकी बहुत सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

दूसरी भाषा के लेख पढ़ना अब होगा आसान

क्या आपको कोई अंग्रजी लेख बहुत पसंद आया है लेकिन आप उसे अपनी भाषा में पढ़ना और पढ़ाना चाहते हैं? क्या आप आपकी भाषा में लिखे हुए किसी लेख को अंग्रेजी, अरबी, बेल्जियन, डच, रोमन, कोरियन, जापानी, इटैलियन, स्पैनिश, चाइनीज आदि दुनियाभर की भाषाओं में परिवर्तित कर सभी को पढ़ाना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो गूगल ने आपके लिए सच में एक वरदान को जन्म दिया है। गूगल इस बार आपके लिए लेकर आया है गूगल ट्रांसलेटर, जिसमें आप कई भाषाओं में लिखे हुए लेखों को आपकी भाषा में परिवर्तित कर आपके पढ़ने लायक बना सकते हैं। अंग्रजी से हिन्दी में ट्रांसलेशन हो या हिन्दी से अंग्रेजी में, गूगल ट्रांसलेटर ने अब सब कुछ बहुत आसान कर दिया है। आप चाहें तो यह पूरा का पूरा वैब पेज भी आपके लिए ट्रांसलेट कर सकता है। अब जरूरत है वैबपेज का वैबएड्रेस देने की और कुछ ही पलों में यह पूरा वैब पेज आपकी मनचाही भाषा में बदल देगा।

उपयोग करने के लिए जरूरत है

कंप्यूटर के अलावा आपके पास इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होगी। क्योंकि यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर ही उपलब्ध है इसलिए आप जब भी कुछ ट्रांसलेट करना चाहें तो आपको इंटरनेट पर जाना ही पड़ेगा।

उम्मीद

गूगल ने बीटा वर्जन पेश किया है लेकिन जल्द ही फुल वर्जन भी सामने आऐगा, जो आपकी परेशानियों का पूरा हल निकालने में लगभग कामयाब हो जाएगा।

ट्रांसलेटर की कमियां

हालांकि अभी भी यह अच्छा खासा काम कर रहा है लेकिन कई जगहों पर इसमें अर्थ का अनर्थ भी हो जाता है। इसलिए गूगल ट्रांसलेटर से ट्रांसलेशन करने के बाद उसे ही पूर्ण न मानें। आपको मूल भाषा के लेख को पढ़कर उसके भाव के अनुरूप अपनी भाषा में ट्रांसलेट हुए लेख में कुछ बदलाव तो करने ही पड़ेंगे। किसी अन्य भाषा से हिन्दी में ट्रांसलेट करके आपके डाक्यूमेंट में लाने पर हो सकता है कि आपको लेख सही से दिखाई ना दे, इसलिए हिन्दी का मंगल फॉन्ट इस्टॉल और एक्टिवेट करा लें।

कुछ भ्रांतियां
कई लोग सोच सकते हैं कि इस सॉफ्टवेयर से ट्रांसलेट करने के बाद लेख पूरी तरह से उनकी भाषा में बदल जाएगा लेकिन यह सच्चाई नहीं है। कुछ कमियां तो उसमें रह ही जाती हैं। दूसरी तरफ कुछ लोग इसे बकवास समझ सकते हैं लेकिन यह काफी हद तक कामयाब तकनीक है।

गूगल ट्रंसलेटर में कैसे जाएं और असका इस्तेमाल कैसे करें?

गूगल ट्रांसलेटर में जाने के लिए आप इस यूआरएल www. translate.google.com का उपयोग कर सकते हैं और चाहें तो इस ब्लॉग के साइड बार में दिए गए लिंक गूगल ट्रांसलेटर से भी उसकी साइट पर जा सकते हैं। गूगल ट्रांसलेटर लिखकर सर्च भी कर सकते हैं।

अन्य विकल्प क्या हैं
याहू के पास भी ऐसा ही एक ट्रांसलेटर है जिसका यूआरएल www. babelfish.yahoo.com है। लेकिन इस ट्रांसलेटर की परेशानी यह है कि इसमें हिन्दी से किसी अन्य भाषा या किसी अन्य भाषा से हिन्दी में ट्रांसलेशन की सुविधा नहीं है, जबकि इसमें दुनियाभर की कई अन्य भाषाओं को दूसरी भाषाओं में आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment