Friday, August 14, 2009

फोटो फ्रेम पर एक के बाद एक आती और संगीत की धुन बजाती यादें

फ्रेम पर एक के बाद एक आती यादें और आपके पसंदीदा गाने से जुड़ी आपकी पसंदीदा यादें। आप कहीं यह तो नहीं सोच रहे कि आज यह क्या हो रहा है? जो यादों की बातें हो रही हैं और वह भी बोलती यादों की। जी हां अब आपके फोटो फ्रेम पर यादें एक के बाद एक आती जाएंगी और साथ में संगीत की धुन भी बजाएंगी।

अब आपके फोटो फ्रेम पर आपके जीवन के वह रोमांचक और यादगार क्षण एक बार फिर जिंदा हो जाएंगे, जब वह इस फोटो फ्रेम पर एक-एक कर चलते हुए, मधुर संगीत से आपको और आपके मेहमानों को मंदमुग्ध करेंगी। छोड़िये अब उस पुराने फोटो फ्रेम को जिसमें आप सालों तक अपनी या किसी चहते की एक ही फोटो देख-देख कर बोर हो गये हैं। अब वक्त आ गया है ऐसे फ्रेम से नाता जोड़ने का जो आपके जीवन के या आपके चहेते की अलग-अलग तस्वीरों को मधुर संगीत से सराबोर कर दे। इस फ्रेम के अंदर लगे स्पीकर से आप एमपी३ म्यूजिक सुन सकते हैं। यह कोई साधरण फोटो फ्रेम नहीं है, इसमें तो वाई-फाई और एडिटिंग जैसे फीचर भी हैं।
 
इस डिजिटल फोटो फ्रेम में आपको कोई फोटो लगाने की जरूरत नहीं है इसे तो आप अपने ही डिजिटल कैमरा से भी जोड़ सकते हैं। इसमें फोटो और विडियो देखने के लिए इसके पीछे बने स्लॉट में एक मेमोरी कार्ड लगाना होता है जिसमें आपकी पसंदीदा फोटो और संगीत सुरक्षित रखा हुआ है। इसे ऑपरेट करना भी बहुत आसान है। इस फ्रेम के साथ एक हैंडी रिमोट कंट्रोल भी आता है। इस फ्रेम में पहले से ही १२८ एमबी इंटरनल मेमोरी होती है जिसमें आप अपने जीवन के सुखद क्षणों को सहेज कर रख सकते हैं।

आप इसी फ्रेम की मदद से बिना कंप्यूटर भी प्रिंटर को सीधे जोड़कर फोटो का प्रिंट ले सकते हैं। यह जेपीइजी और ईएक्सआईएफ फॉर्मेट की इमेजों को सुपोर्ट करता है, इसके अलावा एमओवी, एवीआई, एमपीईजी1 और एमपीईजी4 वीडियो फॉर्मेट को भी यह सुपोर्ट करता है। यह फ्रेम एमपी3 म्यूजिक फाइलों को चला सकता है। इसे 100-120 वी एसी या 12 वी डीसी की पॉवर चाहिए होती है। कम से कम एक साल की वारंटी वाला यह फ्रेम - 20 से ६0 डिग्री सेल्सियस तक में काम करता है।

कोडक इजीशेयर एसवी811 डिजिटल फ्रेम के साथ रिमोट कन्ट्रोल, एसी पावर कॉर्ड, यूएसबी केबल, सॉफट्वेयर सीडी, गेटिंग स्टार्ट गाइड आते हैं। इसे शुरू करने के लिए विन्डोज एक्सपी, इंटरनेट एक्सप्लोरर 6.0 या ज्यादा, 600 मेगाहर्टज से ज्यादा प्रोसेसर, कम से कम 128 एमबी रैम और हार्ड डिस्क में कम से कम 200 एमबी का स्पेस जरूरी है। इसके अलावा एक सीडी रोम होना भी जरूरी है। कंप्यूटर से फोटो आदि डाउनलोड करने के लिए यूएसबी जरूरी है।

इसका डिजिटल फोटो डिस्प्ले 10 इंच तक का होता है। कोडक ने इजीशेयर ईएक्स811 डिजिटल पिक्चर फ्रेम की कीमत भी बड़ी ही आकर्षक रखी है जिसे एक आम शहरी आसानी से खरीद सकता है। इसके 10 इंच के डिजिटल पिक्चर फ्रेम की कीमत सिर्फ 279.95 डॉलर, 9 इंच का 229.95 डॉलर, 8 इंच का 179.95 डॉलर, 7 इंच का 129.95 डॉलर रखी गई हैं। आज कई अन्य कंपनियां भी इसी तरह के डिजिटल फोटो फ्रेम लेकर बाजार में उतर चुकी हैं जरूरत है तो बस यह कि आप अपनी यादों को याद करें और उन्हें सदा अपने आस-पास रखने का मन बना लें।

No comments:

Post a Comment